Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

होम स्टे व होटल संचालक पर्यटकों को आकर्षित करने को करवाएं स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग, 200 अंकों के मूल्यांकन के आधार पर लीफ-एक, लीफ-तीन व लीफ-पांच स्तर पर होगी रेटिंग 

जोगिंदर नगर: होम स्टे व होटल संचालक पर्यटकों को अपने व्यावसायिक संस्थान में आकर्षित करना चाहते हैं तो स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग अवश्य करवाएं। स्वच्छता मानकों के आधार पर तीन स्तर पर पर्यटन इकाई रेटिंग होगी। इस स्वच्छता रेटिंग से ठहराव को आने वाले पर्यटकों को स्वच्छता मानकों के तहत उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध रहेगी।
इससे जहां होम स्टे व होटल संचालकों को अपने यहां पर्यटकों को आकर्षित करने में सुविधा रहेगी तो वहीं पर्यटक भी स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग के आधार पर ठहराव की दृष्टि से निर्णय ले सकेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए खंड विकास अधिकारी (बी.डी.ओ.) चौंतड़ा सरवन कुमार ने बताया कि होम स्टे व होटल संचालकों के लिए स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग करवाई जा रही है।
पर्यटन गतिविधियों से जुड़ी इकाइयों में स्वच्छता की दृष्टि से उपलब्ध मूलभूत सुविधाओं का मूल्यांकन कर संस्थान को लीफ-एक, लीफ-तीन तथा लीफ-पांच के आधार पर स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग प्रदान की जाएगी। आवेदन करने वाले पर्यटन व्यवसाय से जुड़े होटल व होम स्टे इकाईयों का मूल्यांकन एसडीएम की अध्यक्षता में गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा। बी.डी.ओ. ने बताया कि स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग तीन प्रमुख मानकों के आधार पर की जाएगी। जिसमें पहला मानक ठोस अपशिष्ट प्रबंधन (सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट), दूसरा मलयुक्त गाद प्रबंधन (फीकल स्लज मैनेजमेंट) तथा तीसरा दूषित जल प्रबंधन (ग्रे वॉटर मैनेजमेंट) रहेगा। ठोस अपशिष्ट प्रबंधन तथा मलयुक्त गाद प्रबंधन के लिए अधिकतम 80-80 अंक जबकि ग्रे जल प्रबंधन को अधिकतम 40 अंक निर्धारित किये गए हैं। ऐसे में कुल 200 अंकों के आधार पर पर्यटन इकाईयों का मूल्यांकन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि तय मानकों के आधार पर यदि किसी होम स्टे या होटल के अंक 100 से 130 के बीच में रहेंगे तो उस संस्थान को ग्रीन लीफ-एक की रेटिंग मिलेगी। इसी तरह 130 से 180 अंक प्राप्त करने वालों को ग्रीन लीफ-तीन तथा 180 से अधिक अंक प्राप्त करने वाली पर्यटन इकाईयों को ग्रीन लीफ-पांच की रेटिंग प्राप्त होगी। मूल्यांकन के बाद अंकों के आधार पर रेटिंग प्राप्त करने वाली पर्यटन इकाईयों को उपायुक्त मंडी की ओर से स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग प्रमाणपत्र प्रदान किया जाएगा। जिसे संबंधित पर्यटन इकाईयां अपने परिसर में प्रमुखता से प्रदर्शित कर सकेंगी।
इससे न केवल पर्यटन इकाईयों में रूकने वाले पर्यटकों को स्वच्छता की दृष्टि से उपलब्ध सुविधाओं को जानने में आसानी होगी तो वहीं संस्थान को भी पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी। सरवन कुमार ने चौंतड़ा ब्लॉक के अंतर्गत कार्यरत होटल तथा होम स्टे संचालकों से स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग में भाग लेने का आह्वान किया है। इसके लिये संचालक उनके कार्यालय को अपना आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं। साथ ही अधिक जानकारी प्राप्त करने को उनके कार्यालय से संपर्क किया जा सकता है। पर्यटन की दृष्टि से जोगिन्दर नगर क्षेत्र प्रदेश में अहम स्थान रखता है।
जोगिन्दर नगर क्षेत्र में भी अनेक धार्मिक, ऐतिहासिक व नैसर्गिक सौंदर्य से परिपूर्ण स्थान मौजूद हैं जहां प्रति वर्ष पर्यटक आना पसंद करते हैं। इसके अलावा बरोट घाटी के दीदार को आने वाले पर्यटकों के साथ-साथ कांगड़ा घाटी तथा मंडी, कुल्लू व मनाली की ओर जाने वाले पर्यटक भी इसी क्षेत्र से होकर गुजरते हैं। साथ ही यह क्षेत्र विश्व प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग साइट बीड़-बीलिंग के साथ भी लगता है। ऐसे में होटल व होम स्टे संचालकों के लिए स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग पर्यटकों को आकर्षित करने में महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.