Thursday, October 17, 2024

Latest Posts

आमजन अवश्‍य देखे विधानसभा म्‍यूजियम – श्री देवनानी स्‍वतन्‍त्रता सैनानियों की गाथाओं को जोडा जायेगा म्‍यूजियम में

जयपुर, 23 फरवरी। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि राजस्‍थान विधानसभा का राजनीतिक आख्‍यान संग्रहालय राज्‍य के समृद्ध इतिहास का ज्ञान करवाता है, उन्‍होंने प्रदेशवासियों का आह्वान किया है कि वे इस संग्रहालय को अवश्‍य देखें। श्री देवनानी ने कहा कि देश, विदेश और राज्‍यों के विभिन्‍न क्षेत्रों से जयपुर आने वाले पर्यटक और अध्‍ययन यात्रा पर आने वाले प्रदेश के विद्यालय, महाविद्यालय और विश्‍व विद्यालयों के विद्यार्थी विधानसभा के संग्रहालय को अवश्‍य देखें। उन्‍होंने कहा कि संग्रहालय में स्‍वतन्‍त्रता आन्‍दोलन में राज्‍य की भूमिका, आधुनिक राजस्‍थान के निर्माण और राज्‍य के राजनीतिक परिदृश्‍य के विभिन्‍न पहलुओं को प्रदर्शित किया गया है।
जिला पर्यटन और शिक्षा अधिकारियों को भेजे जायेंगे पत्र –
विधानसभा अध्‍यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने शुक्रवार को विधानसभा में राजनीतिक आंख्‍यान संग्रहालय के संबंध में एक बैठक बुलाई। उन्‍होंने संग्रहालय में आने वाले दर्शकों और संग्रहालय से संबंधित विभिन्‍न जानकारियां ली। श्री देवनानी ने इस महत्‍वपूर्ण संग्रहालय के अवलोकन के लिए पर्यटकों और दर्शकों को बढाये जाने की आवश्‍यकता जताई। उन्‍होंने निर्देश दिये कि राज्‍य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और जिला पर्यटन अधिकारियों को पत्र लिखे जायें, ताकि अधिक से अधिक पर्यटक और विद्यार्थी इस महत्‍वपूर्ण संग्रहालय को देखने के लिए आ सके।
स्‍वतन्‍त्रता सैनानियों की गाथाओं को भी जोडा जाएगा म्‍यूजियम में –
विधानसभा अध्‍यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने कहा है कि संग्रहालय में राज्‍य की संस्‍कृति और स्‍वतन्‍त्रता आन्‍दोलन से संबंधित महत्‍वपूर्ण ऐतिहासिक तथ्‍यों को राष्‍ट्रीय परिप्रेक्ष्‍य के अनुरूप समावेशित किया जायेगा। उन्‍होंने कहा कि इससे लोगों को राज्‍य के समृद्ध इतिहास की जानकारी मिल सकेगी। स्‍वतन्‍त्रता सैनानियों की गाथाओं को म्‍यूजियम में जोडे जाने के लिए भी श्री देवनानी ने निर्देश दिये।
स्‍वतन्‍त्रता सैनानियों के तैल चित्रों की विधानसभा में गैलेरी निर्माण पर चर्चा –
विधानसभा अध्‍यक्ष श्री वासुदेव देवनानी ने बैठक में विधानसभा में एक नवीन गैलेरी के निर्माण पर चर्चा की। प्रस्‍तावित गैलेरी में स्‍वतन्‍त्रता आन्‍दोलन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने वाले राजस्‍थान के स्‍वतन्‍त्रता सैनानियों के तैल चित्र लगाये जाने के बारे में विचार-विमर्श हुआ। इससे विधानसभा में आने वाले लोगों, छात्र-छात्राओं और शोधकर्ताओं को एक ही स्‍थान पर स्‍वतन्‍त्रता सैनानियों की गाथाओं की जानकारी मिल सकेगी।
——————
 लोकेश/ब्रजेश

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.