Thursday, October 17, 2024

Latest Posts

युवा वैज्ञानिकों के बेहतर भविष्य के लिए सरकार है प्रतिबद्ध— वन, पर्यावरण एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री -राजस्थान विज्ञान महोत्सव का शुभारंभ

जयपुर, 26 फरवरी। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान सीरी, जयपुर के परिसर में सोमवार को राजस्थान विज्ञान महोत्सव का शुभारंभ वन, पर्यावरण एवं विज्ञान प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री श्री संजय शर्मा द्वारा किया गया। 26 फरवरी से 28 फरवरी 2024 तक आयोजित होने वाले राजस्थान विज्ञान महोत्सव का मुख्य उद्देश्य वैज्ञानिकों, शिक्षाविदों, युवाओं और उद्योग जगत से जुड़े विशेषज्ञों को एक मंच पर लाना है जिससे विज्ञान के क्षेत्र में नवीन आयाम स्थापित किये जा सकें।
कार्यक्रम में मंत्री श्री संजय शर्मा ने कहा कि युवा वैज्ञानिकों के प्रोत्साहन के लिए वैज्ञानिक और शिक्षाविदों के मध्य संवाद की यह पहल बेहद सराहनीय है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम प्रतिभागियों के लिए शोध के क्षेत्र में कार्य करने के लिए उन्हें दिशा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि सरकार की 100 दिवसीय कार्य योजना में गत वर्षो से बंद बड़ी परियोजनाओं के तहत न्यूक्लियर पावर गैलरी के लिए 2 फरवरी को मॉडल की स्थापना हेतु एमओयू किया गया है, 4 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाली यह गैलरी जयपुर के रीजनल साइंस सेंटर में बनकर शीघ्र ही शुरू होने वाली है। इसी के साथ आगामी कुछ दिनों में इनोवेशन हब और मिनी आईटी गैलरी का लोकार्पण भी लोक क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र एवं विज्ञान उद्यान जयपुर में किया जाएगा। वहीं प्रदेश में पेटेंट इनफॉरमेशन सेंटर प्रारंभ करने की दिशा में भी कार्य प्रगति पर है।
कार्यक्रम में विभाग के शासन सचिव श्री वी सरवन कुमार, इसरो के डॉक्टर प्रकाश चौहान, विज्ञान भारतीय संगठन के अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह के साथ देश के प्रमुख वैज्ञानिक संस्थाओं के प्रतिनिधि और युवा प्रतिभागी शामिल थे।
—————
योगेन्द्र/रवीन्द्र

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.