Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

जींद में मनाया गया राज्य स्तरीय तीज महोत्सव ! 

महिलाओं के लिए विशेष महत्व रखने वाले हरियाली तीज के विशेष पर्व पर आज हरियाणा सरकार द्वारा जिला जींद में भव्य राज्य स्तरीय तीज महोत्सव का आयोजन किया गया जिसमें मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की इस महोत्सव में प्रदेशभर से काफी संख्या में महिलाओं को आमंत्रित किया गया था जिन्हें मुख्यमंत्री द्वारा हरियाली तीज पर खास महत्व रखने वाली कोथली भेंट की।
महोत्सव में विकास एवं पंचायत राज्य मंत्री महीपाल ढांडा और महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री असीम गोयल सहित अनेक गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे। उल्लेखनीय है कि सावन के पवित्र माह में पड़ने वाला हरियाली तीज राज्य का एक पारंपरिक त्यौहार है और सामूहिक रूप से त्योहारों को मनाने से सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा मिलता है, इसी सोच के साथ प्रदेश सरकार द्वारा लगातार विभिन्न त्योहारों के मौकों पर इस प्रकार ‌के राज्य स्तरीय समारोह का आयोजन किया जाता रहा है। महिला एंव बाल विकाश मंत्री असिम गोयल ने अपने संबोधन में कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान की शुरूआत हरियाणा से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कि थी और आज हम इस अभियान के तहत पार्ट 2 की शुरूआत जींद से कर रहें जिसके तहत एक मोबाईल वैन को हरी झण्डी मुख्यमंत्री द्वारा दिखाई है यह मोबाइल वैन प्रदेश के उन दस जिलों में जाएगी जहां पर लिंगानुपात कम है।
पंचायत एंव विकाश राज्य मंत्री महिपाल ढांडा ने भी अपने जन समुह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने स्वास्थ्य के क्षेत्र में बहुत ही कारगर कदम उठाए और प्रदेश के अस्पतालों में बनुयादी सुविधाए मुहैया करवाई गई। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि अगर देश को आगे लेकर जाना है तो महिलाओं का उत्थान करना होगा और उन्हे स्वावलंबी बनाना होगा इसके लिए हरियाणा प्रदेश सर्वाधिक लखपति दीदी बनाने वाला पहला प्रदेश होगा। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मोहनलाल बढ़ोली ने भी प्रदेशभर से आई महिलाओं का यहां पंहुचने पर स्वागत किया और उन्हे शुभकामनाए दी। मुख्यमंत्री द्वारा इस अवसर पर स्वयं सहायता समूहों को 100 करोड़ रुपये के बैंक लोन की राशि का वितरण भी किया गया वहीं, महिलाओं को सशक्त करने की पहल में स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को सर्वश्रेष्ठ एस.एच.जी. पुरस्कार से भी नवाजा गया। इसके अलावा, मुख्यमंत्री 10वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को भी सम्मानित किया गया हरियाणा महिला विकास निगम के लाभार्थियों को भी मुख्यमंत्री द्वारा चेक वितरित किए गए।
राज्य स्तरीय तीज महोत्सव में महिलाओं के लिए 101 रंग बिरंगे झूले लगाए गए थे और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में महिलाओं द्वारा पारंपरिक वेशभूषा में पारंपरिक तीज के गीतों पर लोक नृत्य की प्रस्तुति दी गई महोत्सव में हरियाणवी लोक व्यंजन दूध, घेवर, गुलगुले, सुहाली के साथ ही पारंपरिक हरियाणवी झूल, हरियाणवी सांस्कृतिक कार्यक्रम इस तीज महोत्सव का विशेष आकर्षण का केन्द्र रहे। इतना ही नहीं, इस महोत्सव में महिलाओं द्वारा 50 से भी अधिक स्टॉल लगाई गई। मुख्यमंत्री नायब सिंह ने अपने हरियाली तीज के इस पावन पर्व पर अपने संबोधन में कहा कि हमारी यह परंपरा है कि कोथली के द्वारा भाइयों द्वारा बहनों की सुख समृद्धि का संकल्प लिया जाता है और आज भाई के रूप में मैं आपकी सुख समृद्धि का संकल्प लेता हूं। उन्होंने कहा कि कोई भी त्यौहार माताओं, बहनों और बेटियों के बिना पूरा नहीं हो सकता, महिलाएं हमारे सब त्यौहार का आधार है, इसलिए महिलाओं की सुख शांति के लिए हम संकल्पबद्ध है।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए विशेष ध्यान दिया है। हमने पंचायतों में 50 प्रतिशत प्रतिनिधित्व महिलाओं के लिए तय कर दिया है।
तथा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा और लोकसभा में भी महिलाओं के 33 प्रतिशत प्रतिनिधित्व को तय कर दिया है। इसके अलावा, बेटियों की शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भी ठोस प्रयास किये हैं। बेटियों को घर के नजदीक ही उच्चतर शिक्षा प्रदान करने के लिए हर 20 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज खोले गये हैं। 32 लड़कियों के हैं। और 36 महिला आईटीआई स्थापित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि तीज त्यौहार समाज की खुशहाली के साथ-साथ हरियाली का प्रतीक होते हैं, इसलिए हम सभी को संकल्प लेना चाहिए कि प्रकृति की रक्षा के लिए अधिक से अधिक पेड़ लगाएं। उन्होने आहवान किया कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले दिनों एक पेड़ मां के नाम अभियान की शुरूआत कि थी इसलिए आप सभी अपनी मां के नाम एक पेड़ लगाएं।
मुख्यमंत्री ने महिलाओं के कल्याण के लिए अनेक धोषणाएं भी कि जिसके अनुसार अब एक लाख 80 हजार से कम आमदनी वाले वें परिवार जो कि उज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर ले रहे थे उन्हे अब यह सिलेंडर 500 रूपए में मिलेगा। 46 लाख परिवारों को होगा सीधा फायदा इसके इलावा मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में 14-18 वर्ष के विधार्थियों को वर्ष में 150 दिन मिलेगा दुध तथा हरियाणा मातृ शक्ति उद्यम योजना के तहत अब 5 लाख रूपये तक का मिल पाएगा ऋण और सेल्फ़ हेल्प ग्रुप की महिलाओं का रिवॉल्विंग फंड 20000 से बढ़कर 30000 होगा व सेलेफ हेल्प ग्रुप की समुह सखी का मानदेय 150 से बढ़ाकर 500 रूपये करने की मुख्यमंत्री ने की घोषणा गई। आज के इस कार्यक्रम में प्रदेश भर से आई महिलाओं ने भी अपने विचार व्यक्त किए कि उन्हे आज के इस आयोजन में आकर कैसा प्रतीत हुआ।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.