Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

हरियाणवी संस्कृति से ओत-प्रोत हरियाली तीज का त्यौहार ने बिखेरी छटा 

नई शिक्षा नीति के तहत भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने के उद्देश्य से स्कूली बच्चों को हरियाणवी संस्कृति व परंपराओं विकसित करने के चलते शिक्षा विभाग के निर्देशों पर भिवानी जिला के मानहेरू के राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में हरियाली तीज का पर्व धूमधाम व सांस्कृतिक मूल्यों व परंपराओं को मद्देनजर रखते हुए खुशी व उल्लास के साथ मनाया गया। इस मौके पर स्कूली छात्राओं व गांव की महिलाओं ने स्कूल परिसर में झूला झूलने के साथ ही मेहंदी प्रतियोगिता व पौधारोपण कर हरियाणवी संस्कृति के तीज त्यौहारों से जुड़े गीतों को गाते हुए यह त्यौहार मनाया।
इस मौके पर प्रतिभाशाली छात्राओं को सामाजिक संस्थाओं व जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया गया। इस मौके पर तोशाम से विधायक किरण चौधरी ने मुख्यअतिथि के रूप में कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने बताया कि भारत त्यौहारों का देश है। तीज का त्यौहार सावन के मौसम में मनाया जाने वाला मुख्य त्यौहार है। हरियाणवी संस्कृति से ओत-प्रोत यह त्यौहार परंपरागत तौर-तरीकों से मनाया गया। सालों से इस त्यौहार को हरियाणा में विशेषकर महिलाओं के बीच मनाया जाता रहा है। आज भी इस त्यौहार को झूला झूलकर व परंपरागत हरियाणवी पकवानों का स्वाद चखकर मनाया गया। इस मौके पर किरण चौधरी ने कहा कि हरियाणा सरकार भी भारतीय संस्कृति को आगे बढ़ाने के लिए कार्य करती रही है।
उन्होंने कहा कि हालही में प्रदेश के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने अग्निवीरों को राज्य सरकार की नौकरियों में 10 प्रतिशत आरक्षण देने तथा किसानों को 24 फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य देने तथा फसलों का 133 करोड़ 55 लाख आबियाना माफ करने की सौगात प्रदेशवासियों को दी है। इसके साथ ही कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की पॉलिसी बनाए जाने पर भी राज्य सरकार काम कर रही है। वही इस मौके पर छात्रा मुस्कान, ग्रामीण पूनम गुड्डी व अध्यापिका शर्मिला ने बताया कि आज उनके स्कूल में तीज का त्यौहार मनाया गया। इस त्यौहार को जहां बहनों की कोथली देने के लिए उनके भाई मिठाईयों की सौगात लेकर उनके घर जाते है, वही परिवार की बहुओं को सिंधारा की प्रथा के तहत मिठाई व सुगाहिनों वाले कपड़े उपहार में दिए जाते है। बहन-बेटियां इस त्यौहार का विशेष इंतजार करती है। जब उन्हे अपने परिजनों व रिश्तेदारों द्वारा परंपरागत हरियाणवी पकवान घेवर, फिरनी, गुलगुले, सवाली के साथ वस्त्र उपहार के रूप में मिलते है। आज उनके स्कूल में हरियाली तीज का त्यौहार मनाने के साथ ही हरियाणवी संस्कृति से जुड़े सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज किया गया।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.