Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री जयंत चौधरी का बीकानेर दौरा 

 बीकानेर : शिक्षा के स्तर में सुधार के साथ कौशल विकास से स्कूली शिक्षा को जोड़ना एनडीए सरकार की प्राथमिकता है: केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री श्री जयंत चौधरी बीकानेर। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री श्री जयंत चौधरी ने अपने बीकानेर दौरे के दौरान आज गांधी इंस्टीट्यूशनल फॉरेस्ट डूंगर कॉलेज का निरीक्षण किया।

यहां दूरदर्शन से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री समग्र शिक्षा योजना से सरकार लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर कार्य कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि यहां जनशिक्षण संस्थान के तहत दस हजार बच्चों को सक्षम बनाया गया है, 1000 आईटीआई अपग्रेड किए गए हैं तथा नेशनल अप्रेंटिसशिप स्कीम के तहत 61 हजार बच्चों को फायदा पहुंचाया गया है।

जातिगत जनगणना पर पूछे गए प्रश्न का उत्तर देते हुए उन्होंने कहा कि सरकार पिछड़े वर्ग को संवैधानिक संरक्षण देने के लिए कार्यरत है तथा केवल जातिगत जनगणना पर इसका निर्धारण नही किया जा सकता गांधी इंस्टीट्यूशनल फॉरेस्ट डूंगर कॉलेज के विषय में उन्होंने पर्यावरणविद प्रो श्याम सुंदर ज्यानी की पहल पर विद्यार्थियों के साथ मिलकर 7 हेक्टेयर वन क्षेत्र का दौरा किया तथा यहां लगे 3 हजार से अधिक पेड़ों को राजस्थान जैसे क्षेत्र में उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की पहल पर एक पेड़ मां के नाम के तहत ढाई करोड़ पौधों का रोपण किया गया है जो स्वयं में एक उपलब्धि है।

उन्होंने कहा कि राजस्थान के वाशिंदे पर्यावरण को लेकर जागरूक हैं। इसके साथ ही चौधरी ने शनिवार को ही राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल बीएसएफ का भी निरीक्षण किया। उन्होंने चौधरी चरण सिंह गर्ल्स हॉस्टल का निरीक्षण और विद्यार्थियों से संवाद भी किया। इस दौरान शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, विधायक जेठानंद व्यास शिक्षा निदेशक आशीष मोदी तथा अन्य जन उपस्थित रहे।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.