Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

मुख्यमंत्री द्वारा आज जनपद बलरामपुर में विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जनपद बलरामपुर में जनपद के विकास कार्यों एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित जनपद बलरामपुर में बाढ़ को रोकने के स्थाई समाधान निकाले जाएं। इसके लिए राप्ती नदी को चैनेलाइज किए जाने के प्रयास किये जाएं।
जनपद के सभी सम्पर्क मार्ग अच्छी स्थिति में हों। नई सड़क व सेतु के लिए जनप्रतिनिधिगण के साथ प्रस्ताव बनाकर भेजें। कार्य के लिए शासन से शीघ्र धनराशि प्रदान की जाएगी। थारू जनजाति के लोगों को योजनाओं से संतृप्त करने के लिए विशेष कैंप लगाए जाएं।
सभी पात्र व्यक्तियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जाना सुनिश्चित किया जाए। समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण व शहरी), मुख्यमंत्री आवास योजना ‘ग्रामीण’, ऑपरेशन कायाकल्प, स्कूल चलो अभियान, जल जीवन मिशन, गोवंश टीकाकरण एवं इयर टैगिंग, गोवंश संरक्षण, बाढ़ निरोधक कार्य, वृक्षारोपण महाअभियान, संचारी रोग नियंत्रण अभियान सहित विभिन्न योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत खोदी गई सड़कों को तत्काल दुरुस्त किया जाए। पेयजल पाइप डालने का कार्य गुणवत्तापूर्ण ढंग से किया जाए। उन्होंने जनपद में भूमि चिन्हित करते हुए नए वृहद गोवंश संरक्षण केन्द्र बनाए जाने एवं कम्प्रेस्ड बायो गैस इत्यादि का उत्पादन किए जाने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री जी ने कहा कि राजस्व वादों का अभियान चलाकर निस्तारण करें। 05 वर्ष से पुराना कोई भी राजस्व वाद लम्बित न रहें। पुलिस एवं राजस्व विभाग की संयुक्त टीम द्वारा ग्रामों में जाकर राजस्व वादों का निस्तारण किया जाए। उन्होंने जनपद को प्लास्टिक मुक्त किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामों एवं शहरों में साफ-सफाई का विशेष अभियान चलाया जाए। गांवों एवं शहरों में ड्रेनेज की बेहतर व्यवस्था हो तथा स्ट्रीट लाइट सही हो।
मुख्यमंत्री ने जनपद में औद्योगिक गतिविधियां बढ़ाए जाने के निर्देश दिए, ताकि निवेश में वृद्धि के साथ अधिक संख्या में रोजगार सृजन हो सके। लोगों की आय के स्रोत बढ़ाते हुए जनपद की प्रति व्यक्ति आय बढ़ाने के प्रयास किए जाएं। जनपद में प्लेज पार्क स्थापित किया जाए। साथ ही, नया औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित किया जाए। राजस्व प्राप्ति में वृद्धि की जाए। मुख्यमंत्री ने दुर्गापूजा, रामलीला इत्यादि को सकुशल सम्पन्न कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि त्योहारों के दौरान धार्मिक भावनाएं भड़काने वालों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाए।
सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी नजर रखी जाए। मजिस्ट्रेट एवं पुलिस द्वारा संयुक्त रूप से पेट्रोलिंग की जाए। महिला सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जाए। जनपद के टॉप 10 माफिया को चिन्हित करते हुए उन पर कड़ी कार्रवाई की जाए। व्यापारिक प्रतिष्ठान, स्कूल, कॉलेज आदि पर सी0सी0टी0वी0 कैमरे अवश्य लगे हों।
मुख्यमंत्री ने निर्माणाधीन माँ पाटेश्वरी राज्य विश्वविद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कार्यां में तेजी लाते हुए समय से व गुणवत्तापूर्ण ढंग से कार्य पूर्ण किए जाने के निर्देश दिए। इसके उपरान्त मुख्यमंत्री ने मेडिकल कॉलेज (के0जी0एम0यू0 के सैटेलाइट सेण्टर) का निरीक्षण किया तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस अवसर पर एम0एस0एम0ई0 मंत्री व जनपद बलरामपुर के प्रभारी मंत्री श्री राकेश सचान सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण व शासन-प्रशासन के अधिकारी उपस्थित थे।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.