Friday, October 18, 2024

Latest Posts

आजीविका के लिए आयमूलक गतिविधियों को दें बढ़ावा: मंत्री श्री रामविचार नेताम

कृषि मंत्री ने शासकीय उद्यान रोपणी एवं कृषि विज्ञान केंद्र का किया निरीक्षण

पशु सखियों का किया उत्साहवर्धन

रायपुर,  अक्टूबर 2024

आदिम जाति व अनुसूचित जाति, पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक विकास, कृषि विकास एवं कल्याण मंत्री श्री रामविचार नेताम ने आज अम्बिकापुर प्रवास के दौरान शासकीय उद्यान रोपणी एवं कृषि विज्ञान केंद्र का निरीक्षण किया। उन्होंने शासकीय उद्यान रोपणी में लगाए गए पौधों और पौधे विकसित किए जाने की कार्ययोजना की विस्तृत जानकारी ली। उन्होंने यहां सीडलिंग यूनिट का भी अवलोकन किया। उन्होंने उद्यान की साफ-सफाई रखने, अधिक पौधों का उत्पादन करने तथा उद्यानिकी फसल अधिक से अधिक लेने के निर्देश दिए। इसके पश्चात श्री नेताम ने कृषि विज्ञान केंद्र अजिरमा का निरीक्षण किया। उन्होंने केंद्र में लगाए गए धान, उड़द, गन्ने, हल्दी आदि का अवलोकन कर आवश्यक जानकारी ली। उन्होंने पिछले सीजन में धान उत्पादन की भी जानकारी ली।

मंत्री श्री नेताम ने आजीविका के लिए आयमूलक गतिविधियों को बढ़ाने की बात कही। इसके साथ ही कुक्कुट पालन इकाई, बत्तख सह मछली पालन इकाई, दुग्ध उत्पादन इकाई आदि का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश अधिकारियों को दिए। इसके साथ ही उन्होंने कृषि महाविद्यालय फार्म का भी अवलोकन किया।

पशु सखियों से मिलकर किया उत्साहवर्धन-

मंत्री श्री नेताम ने कृषक प्रशिक्षण केंद्र में आयोजित पशु सखियों के 3 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में दीदियों से मिलकर उनका उत्साहवर्धन किया। उन्होंने दीदियों से कार्य की जानकारी ली, दीदियों ने बताया कि स्व-सहायता समूह से जुड़ने के बाद उन्हें बिहान के माध्यम से पशु सखी के रूप प्रशिक्षण लिया। उन्होंने बताया कि अब वे स्वयं पशुओं के टीकाकरण के साथ प्राथमिक उपचार भी कर लेती हैं। कृषि मंत्री श्री नेताम ने कहा कि आप बेहतर कार्य कर रही हैं, घर परिवार सम्हालने के साथ आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर हो गई हैं। उन्होंने कहा कि कार्ययोजना बनाकर सुकर फार्म खोलें, इसमें शासन का पूरा सहयोग रहेगा। वहीं उन्होंने कहा कि मुर्गी फार्मिंग में भी अच्छा लाभ हो सकता है, इसकी भी तैयारी करें। कड़कनाथ तैयार करने यूनिट लगाएं और ट्रेनिंग शुरू करें।

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.