Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

17 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं ग्रामीण क्षेत्र में 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का किया निरीक्षण, 45 श्री अन्नपूर्णा रसोई एवं 24 उचित मूल्य की दुकानों का किया निरीक्षण

14 फरवरी 2024, 06:23 PM

जयपुर 14 फरवरी। जिला कलेक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित के निर्देशानुसार बुधवार को 19 अधिकारियों द्वारा 17 शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं नगर निगम क्षेत्र में संचालित 17 श्री अन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण किया। इसी तरह ग्रामीण क्षेत्र में स्थित 10 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित ग्रामीण क्षेत्र में 28 श्री अन्नपूर्णा रसोई एवं 24 उचित मूल्य की दुकानों का संबंधित उपखंड अधिकारियों एवं तहसीलदारों द्वारा औचक निरीक्षण किया।
जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि निरीक्षण के दौरान अधिकारियों ने ओपीडी, आईपीडी, मानव संसाधन, लेबर रूम की स्थिति, साफ—सफाई, एंबुलेंस की स्थिति, ब्लड बैंक, आयुष्मान भारत मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना सहित  अन्य सेवाओं का निरीक्षण किया। प्रशासनिक अधिकारियों ने मॉनिटरिंग चेक लिस्ट भरकर जिला प्रशासन को प्रेषित कर दी गई है। निरीक्षण के दौरान दवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी लेकर संबंधित अस्पताल प्रभारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना के तहत की गई जांच संस्थान पर हो रही है या नहीं इसके बारे में भी जानकारी ली गई। मरीजों की संख्या सहित अन्य जानकारी लेकर अस्पताल प्रशासन  को अस्पताल की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए। निरीक्षणकर्ता अधिकारियों द्वारा मरीजों से अस्पताल की व्यवस्था के बारे में फीडबैक भी लिया। प्रशासनिक अधिकारियों ने मॉनिटरिंग चेक लिस्ट भरकर जिला प्रशासन को प्रेषित कर दी गई है
45 श्री अन्नपूर्णा रसोई का भी किया औचक निरीक्षण
जिला कलेक्टर ने बताया कि जयपुर नगर निगम क्षेत्र में संचालित 17 एवं  ग्रामीण क्षेत्र में 28 श्री अन्नपूर्णा रसोई का औचक निरीक्षण किया जहां पर अधिकारियों द्वारा पौष्टिक भोजन की गुणवत्ता बनाए रखने निर्देश प्रदान किए गए। अधिकारियों ने रसोइयों पर लाभार्थियों से वार्ता कर भोजन की गुणवत्ता के बारे में लाभार्थियो के लिये भोजन करने के लिए बेंच एवं बैठने की व्यवस्था के बारे में सहित पेयजल की व्यवस्था के बारे में जानकारी लेकर आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए। साथ ही भोजन परोसने वाले कार्मिकों को निर्धारित ड्रेस में रहकर कार्य करने के भी निर्देश दिए निरीक्षण से संबंधित रिपोर्ट अधिकारियों द्वारा जिला प्रशासन को भरकर भेज दी गई है।
24 उचित मूल्य की दुकानों का किया निरीक्षण—
जिला कलेक्टर ने बताया कि  ग्रामीण क्षेत्र में संचालित 24 उचित मूल्य की दुकानों का संबंधित उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदारों द्वारा निरीक्षण किया गया जहां पर अधिकारियों द्वारा उचित मूल्य की दुकान के स्टॉक के बारे में, योजनावार स्टॉक रजिस्टर के संधारण  एवं डीलर द्वारा पोस मशीन से उपभोक्ताओं पर्ची के बारे में सहित अन्य बिंदुओं के बारे में आवश्यक जांच की गई जिसकी निरीक्षण रिपोर्ट जिला प्रशासन को भरकर भेज दी गई है।
——————
मानसिंह/रवि

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.