Wednesday, October 16, 2024

Latest Posts

लोकसभा आम चुनाव 2024- सोमवार से सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का प्रथम चरण का 5 दिवसीय प्रशिक्षण एवं सर्टिफिकेशन कार्यक्रम

 18 फरवरी 2024, जयपुर, 18 फरवरी।  मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि भारत  निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सोमवार से इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान, जयपुर में लोकसभा चुनाव-2024 के लिए राज्य के सभी संसदीय क्षेत्रों के सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का 19 से 23 फरवरी तक प्रथम चरण का पांच दिवसीय प्रशिक्षण सह सर्टिफिकेशन कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। द्वितीय चरण का कार्यक्रम 26 फरवरी से 1 मार्च के बीच होगा। इस तरह दो चरणों में राज्य के सभी 200 सहायक रिटर्निंग अधिकारियों का प्रशिक्षण एवं सर्टिफिकेशन कार्यक्रम कराया जाएगा।

 मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि कार्यक्रम में भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय स्तर के मास्टर प्रशिक्षकों द्वारा सभी अधिकारियों को लोकसभा चुनाव के एआरओ के दायित्वों से जुड़े सभी जरूरी बिंदुओं पर विशेष रूप से प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के क्रम में आधिकारियों को ईवीएम, वीवीपीएटी, नामांकन, पोस्टल बैलट, चुनाव संबंधित सामग्री से संबंधित प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
श्री गुप्ता ने बताया कि कार्यक्रम में EDC, ETPBS से जुड़ी तकनीकी जानकारी के साथ-साथ डाक मतपत्र की मदद से मताधिकार का प्रयोग करने वाले सभी श्रेणी के मतदाताओं के लिए निर्धारित प्रक्रिया, ईवीएम और वीवीपीएटी जागरूकता आदि के संबंध में नेशनल लेवल मास्टर ट्रेनर्स अपने-अपने विषय के व्याख्यान देंगे।
——————
बनवारी/ईशा

Latest Posts

spot_imgspot_img

Don't Miss

Stay in touch

To be updated with all the latest news, offers and special announcements.